सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

चेहरो पे निखार लाने के घरेलु उपाय गर्मियों में,Home remedies to improve face in summer

चेहरो पे निखार लाने के घरेलु उपाय गर्मियों में -

 चेहरो पे निखार लाने के घरेलु उपाय गर्मियों में,how to glow face in summer
how to glow face in summer
आज भागदौड़ के लाइफ में खुद का खयाल रखना बहुत बड़ा समस्या बना हुआ जो हर क्षेत्र में देखा जा सकता है- जैसे हाउस वाइफ हों या ऑफिसो में बैठ कर काम करने वाले  पुरूष या महिला समय के अभाव के कारण हर किसी को अपना खयाल रखने के लिए समय निकालना बहुत बड़ी समस्या बनी हुई आज के टाइम पे हर कोई सुन्दर दिखना चाहता है,परन्तु कुछ कर नहीं पाता यदि करने का ठान भी ले तो उससे एक या दो दिन में ही उब जाता है। और चूपचाप पहले जैसा बन जाता है,पर क्या इसे समस्या का सही समाधान कहा जा सकता है?
नहीं !आइए जानते हैं की हमारे चेहरे की रौनक किस वजह से खोती चली जा रही और इसे वापस लाने के लिए हम क्या कर सकते हैं-
परन्तु इससे पहले मैं ये साफ करना चाहूंगी की आपको इसे अपने लाइफ में उतारना भी पड़ेगा तभी आप इस ब्लॉग को पढ़े अन्यथा नहीं।

कारण - 

1. सही खान - पान का न होना
2. व्यायाम न करना
3. तनावपूर्ण  दिनचर्या
4. तेज धूप में निकलना
5. लैपटॉप,कम्प्यूटर या मोबाइल जैसे उपकरणों का अधिकतम उपयोग करना
6. पूरी नींद न लेना इत्यादि।

उपचार -

गर्मियों में चेहरो पे निखार लाने के घरेलु उपाय ,how to glow your face in summer
how to glow face in summer
1. खाने - पीने के तरीके में सुधार करके -आज के समय में अधिक तौर पर शहरों में यह देखा जाता है,कि बाहर जाकर होटल व रेस्टोरेंट में रात्रि भोजन किया जाता क्योंकि इससे मन को खुशी मिलती है पर क्या आपको पता है, कि वे लोग खाना किस प्रकार बनाते हैं और उनके बनाये हुए खाने में कितना व्पस एवं मसाले का उपयोग किया जाता है और प्राचीन काल से ये कहा जाता है,कि मसालेदार खाना स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होता है,और यदि हमारा शरीर स्वस्थ्य होगा तो ही मन भी स्वस्थ्य होगा और मन स्वस्थ्य होगा तो ।नजवउंजपबंससल थ्ंबम में ळसवू आएगा तो सबसे पहले अपने खाने -पीने का तरीका सुधारें ।
किस प्रकार का खाना हमारे लिए नुकसानदेह होता है,जैसे :- तेल युक्त भोजन,अधिक मांस मछली
गर्मियों में चेहरो पे निखार लाने के घरेलु उपाय -how to glow face in summer
how to glow face
उपयोग,रात का बचा हुआ बासी खाना,अधिक चाय या सराब का उपयोग करना इत्यादि-उपयोगी भोजन :- गर्मी के दिनों बहुत सारे मौसमी फल या साग-सब्जी मार्केट मे पाये जाते हैं,जिसे उपयोग करके हम अपने त्वचा की देखभाल कर सकते हैं जैसेः-सब्जी में पालक,लौकी,भिन्डी इत्यादि इन सब्जियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स पाये जाते हैं जिसका उपयोग हमारे त्वचा के लिए फायदेमन्द साबित होता है उसी प्रकार यदि फलों में देखा जाये तो नारियल पानी,खीरा,ककड़ी,तरबुज,खरबुज,संतरा,मौसम्बी,अनार इत्यादि का उपयोग या तो जुस के रूप में या सामान्य तरीके से करने से हमारे बॉडी में पानी की कमी को बचाती है एवं त्वचा ग्लो करता है।

2.व्यायाम करनाः- 

आज कल के भाग दौड़ की लाइफ में व्यायाम करने के लिए समय निकालना बहुत जटिल समस्या बन गया है,परन्तु आपको पता है,यदि आप सुबह जल्दी उठकर सिर्फ 30 मिनट व्यायाम को देंगे तो इसके कई सारे फायदे हैं You Know जब हम व्यायाम करते हैं तो उस समय जो पसीना बॉडी से बाहर आता है उससे हमारे हार्मोंस एक्टीव हो जाते हैं,एवं पसीना निकलने के वजह से त्वचा ग्लो करने लगता है,इससे हमारा फेस तो ग्लो करता ही है,हमारी बॉडी भी फिट रहती है,जिससे हमारे अन्दर एनर्जी उत्पन्न हो जाती है,हम कॉन्फीडेंट नजर आने लगते हैं moral of the artical  की हमें व्यायाम को बाकी और कामों के जैसे Importance देना चाहिए। 

3.तनाव को करें bye-bye 

 आज कल हर जगह Competition देखने को मिलता है चाहे वह ऑफिस हो या घर यदि आप Systematic हो तो सब सही रहता है Butआप थोड़ा सा lezy हो जाओ तो सारा रूटीन इधर से उधर हो जाता है आप सही से काम नहीं कर पाते Then stress बढ़ता जाता है और वो आपके फेस में दिखने लगता है,तो कहने का मतलब यह है,कि रूटीन को सही रखें हर चीज टाइम से करें अपने वर्क पे ध्यान दें चाहे वह ऑफिस वर्क हो या घर का वर्क
concentrate होकर करने से आप  Systematic रहोगे एवं इससे आपको खुशी  मिलेगी जिससे आपका फेस ग्लो करेगा इसके अलावा तनाव मुक्त होने के लिए Self Loving  होना भी उतना ही जरूरी है यदि आप खुद से  प्यार करोगे तो ही दुसरों को खुश रख पाओगे इसलिए पहले आपको जानना होगा कि कौन से काम  से आपको खुशी मिलती और खुद को उस काम में Busy रखें ताकि तनाव के लिए आपके लाइफ में Place ही न बचे।जो लोग तनाव मुक्त लाइफ जीते हैं उनके फेस में हमेसा ताजगी बनी रहती है,एवं वे हमेसा ग्लो करते हैं।

4.तेज धूप में निकलने से पहले कुछ सावधानी 

धूप के पराबैगनी किरणें हमारी त्वचा की रंगत को डल बना देती है,इससे बचने के लिए अपने पूरे षरीर को अच्छे तरीके से ढक कर निकलें एवं धूप में निकलने से 20 मिनट पहले विशिष्ट गुण का सनस्क्रीन लोशन का उपयोग जरूर करें इसके अलावा तरल पदार्थ का उपयोग जैसे किसी Fruit का जूस या चने से बना सत्तू उपयोग कर घर से निकलें,इससे आपके फेस धूप का इफेक्ट नहीं होगा एवं आपका फेस भी ग्लो करेगा।

5.इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कम करकेः- 

आज ज्यादातर लोगों को देखा जाये तो या तो वे अपने मोबाइल पर या फिर लैपटॉप पर Busy दिखाई देते हैं यह एक  फैशन  बन गया है अपने शब्दों में कहा जाये तो लोगों को इनकी लत सी लग गई है पर बड़े बुजुर्ग कहा करते थे,कि किसी भी चिज की अति सही नहीं होती है इसलिए हर कार्य के लिए कुछ नियम बनाये गये हैं उसका पालन करने से अति वाली बीमारी से खुद को बचाया जा सकता है,आपको पता है,कि मोबाइल या कम्प्यूटर स्क्रीन से निकलती हुई किरणो से ऑंखों एवं फेस पे कितना बुरा प्रभाव पड़ता ऑंखों में काले घेरे हो जाते हैं फेस की रंगत भी डल हो जाती है इससे बचने के लिए हमें स्क्रीन ग्लास का उपयोग करना चाहिए एवं जहां तक सम्भव हो सके उपयोग के पश्चात  इसको Avoidकरना चाहिए ,जिससे हमारे फेस में ग्लो को बरकरार रखा जा सकें।

6.अच्छी एवं गहरी  वाली नींद लेना जरूरीः-

आज कल के दौड़भाग वाली जिन्दगी की वजह से तनाव भी बढ़ गया है,जिसे दुर करने के या तो देर रात तक यू-ट्यूब में विडियो देखा जाता है या फिर किसी से बातें करके हम यह सोचते है,कि तनाव दुर हो जाएगा जिसकी वजह से लेट नाइट जगने की आदत हो जाती है एव हम 3 से 4 घंटे ही सो पाते हैं जिससे हमारे फेस का ग्लो खत्म हो जाता है,कहने का मतलब यह है,कि इन सभी चिजों  को Avoid करें Over Thinking  की बीमारी से बचें एवं खुद  को थोड़ टाइम देकर विचार जरूर करें कि क्या ये सब चिजें आपके लिए सही है या गलत, अच्छी नींद लेने से हमारे सोंचने समझने की शक्ति बढती है हम आत्मविष्वासी बनते हैं इसलिए जहां तक हो सके जल्दी सोने की कोशिश करें एवं 8 घंटे की नींद जरूर लें कुछ लोगों की  समस्या यह भी है,कि उनको नींद ही नहीं आती है पर क्या कभी आपने सोने की कोशिश की है? I Know आपका जवाब न में ही होगा,मेरा यह मानना है, कि एक बार बस कोशिश करके देखिए कैसे नींद नहीं आएगा,अच्छे नींद के लिए कुछ टिप्स हैं जिनको फॉलो करके आपको भरपूर एवं अच्छी नींद मिल सकती है,जैसे :-
सोने से पहले मोबाइल एवं लैपटॉप को बंद करके सोने से ।
सोने से पहले मौसम के हिसाब से अपने सुविधा अनुसार जहां तक हो सके गर्म पानी से नहाने से।
सोने से पहले हेयर एवं पैरो के निचले भाग(तालवा) में हाट ऑइल मसाज करके ।
रात में सोने से पहले गर्म दुध में केसर मिलाकर पीने से ।
रात में सोने से पहले मीठा खाने से ।
उपर्युक्त निर्देषों का पालन करके आसानी से नींद लिया जा
सकता है,कि एवं अपने फेस में ग्लो लाया जा सकता है।
इससे बहुत से देशी फायदे होते है।



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Get up early in the morning, सुबह जल्दी उठना

Get up early in the morning, सुबह जल्दी उठना कोई भी कामयाब   व्यक्ति की जीवनी को पढ़ने पर सबसे कॉमन चीज सामने आती है जल्दी जागने की ! इसके विपरीत कहा जाये देर रात जाग कर काम करेंगे और सुबह देर तक सोयेंगे तो आप बिलकुल गलत है , वैज्ञानिकों का मानना है- सुबह उठने से मनुष्य का दिमाग तेज चलता है और वो ज्यादा बेहतर सोच सकता है।क्योकि सुबह के समय इंसान में ऊर्जा एवं सोचने-समझने का स्तर सबसे ज्यादा होता है। Early morning wakes up Get up early in the morning,  सुबह जल्दी उठना दैनिक क्रियाओं का आनंद   अक्सर आप महसूस करते होंगे की दैनिक क्रियाओं को जल्दी जल्दी करते है क्यों ? क्यूंकि यदि हम देर से जागते है तो मुख्य कार्य को देखते हुए दैनिक क्रियाओं को उतना महत्व नहीं दे पाते दैनिक क्रियाओं के साथ इंसान समझौता तो कर नहीं सकता क्यूंकि ये क्रियाएँ अनिवार्य होती है get up early in the morning Get up early in the morning,  सुबह जल्दी उठना योजनाओं का गठन सुबह के वक्त आपके पास रचनात्मक ऊर्जा अधिक होती है.सुबह ब्रह्म मुहूर्त में जाग कर पढ़ाई करने से ज्यादा याद रहता है। जब आप जल

बुद्धि आई बादाम खाने से ठोकर से नहीं

बुद्धि आई बादाम खाने से ठोकर से नहीं दोस्तों कहावत तो सुनी ही होगी बुद्धि बादाम खाने से नहीं आती है ठोकर से आती है।  सही है पर बादाम खाने से भी आती है वो दिमाग को मजबूत बनाता  है बस बादाम को खाने का तरीका सही होना चाहिए तो आप को बतादे बादाम में बहुत तरीके के मिनरल्स होते है जैसे -फाइबर. मैंगनीज ,फैट ,प्रोटीन ,मैगनीसियम , विटामिन्स  इत्यादि। बादाम खाने से बहुत से देशी फायदे होते है। इस आर्टिकल  को बड़ा न करके शार्ट में बताता हूँ बादाम के अनेक गुण व फायदे होते है जो बहुत ही लाभकारी सिद्ध होते है - बादाम से होने वाले लाभ - ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है ।  रोग प्रतिरोधक छमता को  बढ़ाता  है।  गर्भवती महिला को तंदुरस्त रखता है।  मोटापा को व भूख को काम करता है।  त्वचा में ग्लो व चमक बरकरार रखता है।  मधुमेह रोग को  कंट्रोल में रखता है।  पाचन शक्ति को बढ़ाता  है।  दिमागी शक्ति को भी बढ़ता है।  हृदय को स्वस्त रखता है।  झड़ते हुए बालो को रोकने में मदद करता है। बादाम से और भी कई लाभ होते है पर हम बात करते है दिमाग को तेज कैसे बनाये उसके लिए इस ध्यान से पढ़ना  आप को ल

kamar dard ka ilaj,Treatment of back pain

कमर दर्द का इलाज आज इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कमर दर्द क्यों होता है ,कब होता है ,होने के मुख्य कारण क्या है और कमर दर्द में राहत के घरेलु उपाय के बारे में।  कमर दर्द तो आम बात है किसी को हो सकता है ।  अभी तक तो सिर्फ तीस साल की उम्र के ऊपर के लोगो को ही ये दिक्कत आती है पर अब सभी उम्र के लोगो को कमर दर्द की समस्या हो जाती है । एक बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी को होने लगी है  पीठ और कमर के दर्द से और भी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इसका इलाज जल्द से जल्द करवाना चाहिए ताकि भविष्य में मुसीबतों का सामना न करना पड़े । जब कमर दर्द सताता है तो हमें नानी याद दिला देता है क्योंकि कमर दर्द में न तो सही से चल -फिर पाते,न बैठ पाते है ,न सो पाते हिलने तक नहीं देता है अब समझ गए होंगे कितना भयानक दर्द होता है। kamar dard ka ilaj परेशान होने की कोई जरूरत नहीं आप इसे कुछ घरेलू नुस्खो की सहायता से भी ठीक कर सकते है जिसका आपके शरीर पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। कमर दर्द होने के कारण - 1.मांसपेशियों में खिंचाव होना व हड्डियों में कैल्शियम की पर्य